16 March 2020 के पहले करे ये काम नहीं तो हो सकता है आपका डेबिट-क्रेडिट कार्ड बंद

हालही में RBI ने नोटीफिकेशन जारी करते हुए कहा की डेबिट और क्रेडिट कार्ड में हो रहे फ्रॉड यानि धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक नयी सुविधा और एक कड़ा कदम उठया गया है।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड हो सकता है बंद

ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जिनमे ट्रांसक्शन नहीं हुए है। यानी किसी डेबिट क्रेडिट कार्ड यूजर ने 16 मार्च के पहले अपने कार्ड से ट्रांजेक्शन नहीं किया तो उनके कार्ड्स में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बंद कर दिए जायेगे।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड की सिक्योरिटी के लिए उठाया ये कदम

आज कल डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर आयेदिन फ्रॉड होते रहते है। जिसको रोकने के लिए RBI ने यह फैसला लिया है। ऐसे कार्ड्स जो यूज नहीं हो रहे है। उनमे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन डिसेबल कर दिया जायेगा ताकि फ्रॉड को रोका जा सके।

कोरोना वायरस का कहर: RBI अपनी नीतियों में कर सकता है बदलाव

16 मार्च 2020 तक करे ये काम

यदि आप ने अपने कार्ड से अभी तक कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया है, तो 16 मार्च के पहले कांटेक्ट लेस् या फिर स्वाइप कर के ट्रांजेक्शन कर ले ताकि आप के कार्ड्स का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बंद न हो।

Bank Strike: हड़ताल के चलते जानिए कितने दिन बंद रहेंगे सरकारी बैंक

एप के जरिये आप कार्ड की सिक्योरिटी खुद ही चुने

16 मार्च से डोमेस्टिक, इंटरनेशनल, पीओएस ट्रांजैक्शन, एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट ऑन/ऑफ करने की भी सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आप कार्ड को इनेबल या डिसेबल कर सकेंगे।

आरबीआई (RBI): जनवरी 2020 से NEFT पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

कार्ड की सिक्योरिटी सुविधा के फायदे

इस सुविधा से आप जब कार्ड का उपयोग नहीं कर रहे है तो आप उसे डिसेबल कर सकते है जिससे कोई भी आप कार्ड का मिस यूज नहीं कर पायेगा। इस तरह आप किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड से सुरक्छित रहेंगे।

RBI: दिवाली में जारी किए 1700 करोड़ नए नोट

RBI ने यह सुविधा सूरी करने के नोटिफिकेशन इस लिए जारी किये है क्यों की कार्ड्स पर ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं ज्यादा हो रही थी। अब इस सुविधा के सुरु होने के बाद इस पर काफी हद तक लगाम लगाई जा सकेगी।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

Leave a Comment