Online Pf Withdrawal Process 2020 – ऑनलाइन पीएफ निकालने की पूरी प्रक्रिया

Online Pf Withdrawal Process 2020 – ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले? पीएफ का क्लेम स्टेटस कैसे चेक? इसकी पूरी जानकारी हम आप को इस आर्टिकल में बतायेगे।

पीएफ निकालने के लिए इन बातो का रखे ध्यान

ऑनलाइन पीएफ निकालने की पूरी प्रक्रिया जानने के पहले हमें कुछ बातो का बिशेस ध्यान रखना चाहिए।

  • आप के पीएफ अकॉउंट में UAN एक्टिवेटेड होना चाहिए।
  • आप का पैन कार्ड और आधार कार्ड आपके पीएफ अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • आप का बैंक अकाउंट आप के पीएफ अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • आप का मोबाइल नंबर पीएफ अकाउंट से लिंक होना चाहि।
  • आप के पास पीएफ अकाउंट से लिंक खाते की चेक होनी चाहिए।
  • आप का मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए क्योकि जब आप क्लेम सबमिट करने जायेंगे तो आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

Online Pf Withdrawal के लिए ऊपर दी गई जानकारी सही होने पर ही आप ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए क्लेम फॉर्म सबमिट कर सकते। पीएफ को आप कुछ ही कंडीशन में निकाल सकते है। ज्यादा जनरकारी के लिए आप नीचे दे गई लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते है।

PF Withdrawal Rules: घर खरीदने, बनाने या पुनर्निर्माण के लिए पीएफ निकालने के नियम

ऑनलाइन पीएफ निकालने की प्रक्रिया (Online Pf Withdrawal Process 2020)

एक कर्मचारी PF कुछ ही परिस्थियों में निकाल सकता है। जैसे की कर्मचारी बेरोजगार है, अपने रिटायरमेंट (सेवानिवृत्त) के समय। बच्चो की पढाई के लिए , घर बनाने या पुनर निर्माण, शादी , बिमारी के इलाज इत्यादि के लिए पीएफ निकाल सकता है। हर परिस्थिति के लिए PF निकालने के अलग अलग नियम है। तो चलिए जानते है की आप ऑनलाइन पफ कैसे निकाल सकते है।

ऑनलाइन पीएफ निकालने (Online Pf Withdrawal) के लिए नीचे दिए स्टेपस को ध्यान से पढ़े

Step 1: FP (UAN ) पोर्टल में अपना UAN नंबर और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करे।

PF Login

जैसे ही आप UAN की ऑफिसियल वेबसाइट में जायेगे तो आप को लॉगिन स्क्रीन देखेगी. आप को अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर Sign In पर क्लिक करे। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए है तो कोई बात नहीं। आप नीचे दिए गए फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक कर के अपना पसवर्ड रिसेट कर सकते है।

EPFO ने 9 लाख कर्मचारियों के खातों को किया ब्‍लॉक, जाने क्यों?

Step 2: लॉगिन करने के बाद Online Service टैब पर क्लिक करे। उसके बाद Claim (Form-31, 19 & 10C) पर क्लिक करे।

PF Withdrawal

Step 3:  Claim (Form-31, 19 & 10C) क्लिक करने के बाद क्लेम फॉर्म ओपन हो जायेगा। अपना बैंक अकाउंट नंबर डाल कर वेरीफाई पर करे।

Verify Account

Step 4: जैसे ही आप अपना अकाउंट नंबर डाल कर verify पर क्लिक करेंगे। आप को एक अलर्ट मैसेज आएगा। “मैंने अपना प्रदर्शित बैंक खाता विवरण वेरीफाई कर लिया है और मैं समझता हूं कि क्लेम की गई राशि इस बैंक खाते में ईपीएफओ द्वारा जमा की जाएगी”। Yes बटन पर क्लिक करे.

PF alert

Step 5: Proceed for Claim बटन पर क्लिक करे।

EPFO New Feature के जरिये आप आसानी से PF निकाल सकेंगे

Step 6: Proceed for Claim बटन पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा। जसमे आप को I want to apply for फील्ड में PF Advance (Form 31) चुनना होगा।

Online Pf Withdrawal Form

अब आप को जिस उद्देश्य के लिए PF की आवस्यकता है, उस बिकल्प को चुन सकते है। कहने का मतलब यह है की आप हाउस कंस्ट्रक्शन (Cunstruction of House), शादी (Marriage), बीमारी (Illness) इत्यादि जिसके लिए पीएफ निकालना चाह रहे है चुन सकते है।

Step 6: आप को कितने राशि निकलना है उसे भर कर अपना एड्रेस (पते) की जानकारी भरे। ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए आप को चेक बुक या बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद आप को चेक बॉक्स पर किलक करना होगा। जैसे ही आप चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे तो Get Aadhaar OTP बटन दिखने लगेगा।

उस बटन पर क्लिक कर के आप को अपना क्लेम वेरीफाई करना होगा। जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे तो आप के पीएफ अकाउंट से लिंक आधार कार्ड के रजिस्टर मोबाइल पर OTP आएगा। उस OTP को एंटर कर आप अपना क्लेम वेरीफाई कर लेंगे। इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दे।

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

PF Form Additional Details

Step 7: इस तरह आप का पीएफ निकालने का प्रोसेस कम्पलीट हो गया।

Online Pf Withdrawal Form भरने के बाद क्या होगा

जब आप Online Pf Withdrawal फॉर्म भर कर सबमिट कर देते है, तो ये एप्लीकेशन आप के एम्प्लायर के पास अप्रूवल के लिए जाता। एम्प्लोयर के अप्रूवल और EPFO अप्रूवल के बाद आप के अकाउंट में पैसे आ जाते है।

Online Pf Withdrawal Form सबमिट करने के कितने दिन बाद पैसे अकाउंट में आ जाते है

15 से 20 दिनों के बीच आप के अकाउंट में पैसे आ जाते है।

PF Claim Status कैसे चेक करे

आप EPFO मेंबर की ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करे। उसके बाद Online Services टैब पर क्लिक कर के Track Claim Status पर क्लिक करे। इस प्रकार आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

PF Claim रिजेक्ट होने पर क्या करे

यदि आप का एप्लीकेशन रिजेक्ट हो गया है, तो रिजेक्ट होने का कारण भी दिया जायेगा। रिजेक्ट होने का कारण यदि समझ में नहीं आता तो एक बार फिर से एप्लीकेशन को अप्लाई करे पर इस बार इस बात का बिशेस ध्यान रखे की आप जिस उद्देश्य से पैसे निकालना चाहते है। उसमे आप टोटल पीएफ का कितना पैसा निकाल सकते है।

यदि आप ने परसेंटेज से ज्यादा अमाउंट डाल कर रखा है, तो उसे करेक्ट कर ले और बैंक की चेक बुक या पासवुक की स्कैन कॉपी क्लियर अपलोड होनी चाहिए।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

2 thoughts on “Online Pf Withdrawal Process 2020 – ऑनलाइन पीएफ निकालने की पूरी प्रक्रिया”

Leave a Comment