Budget 2020: वित्‍त मंत्रालय का हलवा रस्‍म क्‍या है बजट से इसका क्‍या संबंध है?

बजट 2020 (Budget 2020): इस बार, पारंपरिक हलवा समारोह या हलवा रस्‍म (Halwa Ceremony), जो हर साल बजट की आधिकारिक शुरुआत का प्रतीक है, संसद में केंद्रीय बजट प्रस्तुति से 10 दिन पहले, यानी 20 जनवरी 2020 आज सोमवार को होगा। इस साल के हलवा रस्‍म में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी शामिल होंगे। यह समारोह, जो बजट के लिए दस्तावेजों की छपाई को चिह्नित करता है, सचिवालय भवन के उत्तरी ब्लॉक में होगा, जहां वित्त मंत्रालय और गृह मंत्रालय स्थित हैं। आपको बता दें कि बजट 1 फरवरी को प्रस्‍तुत किया जाएगा।

तो आइए आपको हलवा रस्‍म के बारे में विस्‍तार से बताते हैं:

Cyber Security Grand Challenge: मोदी सरकार 2 करोड़ रुपए इनाम जीतने का दे रही मौका, पूरा करना होगा यह चैलेंज

हलवा रस्‍म क्‍या है? (What Is Halwa Ceremoney)

हर साल, सरकार बजट पेश करने से कुछ दिन पहले एक हलवा समारोह की मेजबानी करने की वार्षिक परंपरा का पालन करती है। हलवा बनाने से लेकर बजट की सारी प्रक्रियाएं इसी दिन से शुरु हो जाती हैं। इस रस्‍म के तौर पर भारतीय मिठाई को एक बड़े बर्तन में तैयार किया जाता है और समारोह के हिस्से के रूप में वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को परोसा जाता है।

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की भारत यात्रा अच्छी नहीं रही, आखिर क्यों?

बजट कर्मचारियों को परिवार से कर दिया जाता है दूर

हलवा समारोह के बाद मुख्य बजट की कॉपी की प्रिंटिंग शुरु हो जाती है। करीब 100 अधिकारी बजट छापने की प्रक्रिया से जुड़े रहते हैं और वे 1 फरवरी को बजट पेश होने तक नार्थ ब्लाक में ही ‘बंद’ रहेंगे। यह वार्षिक बजट पेश करने से पहले किसी भी लीक को रोकने के लिए किया जाता है।

यह समारोह प्रत्येक स्टाफ के प्रयासों की सराहना करने के लिए मान्यता की एक विधि के रूप में भी कार्य करता है जो बजट बनाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा रहा है।

Bank Strike: हड़ताल के चलते जानिए कितने दिन बंद रहेंगे सरकारी बैंक

आम बजट 2020 (Union Budget 2020)

आम बजट 2020 वर्तमान एनडीए सरकार का लगातार सातवां बजट होगा और 1 फरवरी को संसद में इसका अनावरण किया जाना है। भविष्यवाणियों के अनुसार, सरकार को आगामी बजट 2020-21 में तरलता की कमी का सामना करने वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए 5,000 करोड़ रुपये की व्यथित परिसंपत्ति निधि की घोषणा करने की संभावना है और यह मध्यम वर्ग के लिए टैक्‍स में कटौती कर कुछ राहत भी ला सकता है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

15 जनवरी से इन राज्‍यों में लागू हो जाएगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।