हेगिबिस प्रचंड तूफान शनिवार जापान के तट पर करेगा लैंडफॉल

मौसम विभाग के अनुसार प्रचंड चक्रवात हेगिबिस शनिवार को जापान के तट से टकराने वाला ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की यह तूफान टोक्यो में 1958 में आए प्रचंड तूफान जैसा हो सकता है। मौसम विभाग ने सूचना जारी करते हुए कहा है कि इस तूफान की वजह भरी बारिस के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। इस तूफान की वजह से 31 इंच या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है। इस आशंका के चलते शनिवार को आयोजित होने वाला रग्बी विश्व कप के मैचों को भी रद कर दिया गया है। विमान और रेल सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं। राजधानी टोक्यो सहित जापान के कई इलाकों में इस तीब्र तूफान का ज्यादा असर रहने की बात कही जा रही है।

PM Modi: देखें प्रधानमंत्री मोदी का नया अवतार, समुद्र तट पर दिखे कचरा उठाते हए

जापान के एबी शिंजो की सरकार ने लोगों से अपील की है कि तूफान के प्रचंड रूप लेने से पहले ही अपनी जुरअत के जरूरी सामान खरीद कर अपने पास रखे ताकि आपातकाल और बचाव सविधाओ के पहुंचने के पहले तक वो अपना ध्यान रख सके। नागरिकों को जोखिम वाले क्षेत्रों से समय रहते ही निकल जाने को कहा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, हेगिबिस तूफान टोक्यो में 1958 में आये प्रचंड तूफान जैसा या उससे भी खतरनाक तूफान हो सकता है। आप को बता दे की टोक्यो में 1958 में आये प्रचंड तूफान से 1200 से ज्यादा लोगो की जान चली गई थी और भरी मात्रा में पब्लिक प्रॉपर्टी का नुकसान हुवा था।

उत्तर प्रदेश JOBS 2019: स्वास्थ्य विभाग में 1400 से ज्यादा पदों के लिए नियुक्तियां, जल्दी करें आवेदन

अधिकारियों ने तटीय समुद्र तटों की जाँच की जिसमें तेज बारिश के कारण टोक्यो के किहो दक्षिण पश्चिम शहर भरी बारिस के चलते काफी नुक्सान और प्रभावित हुवा है। भारी बारिश और बाढ़ के चलते यहाँ लोग बिल्डिंग के ऊपर चढ़े हुए हैं। ऐसा पता चला है की नावों पर लंगर डाला गया है। मौसम विभाग और सरकार की चेतावनी के बाद टोक्यो के लोग बोतल वाला पानी, नूडल्स और अन्य खाने की चीजे खरीद रहे हैं।

https://twitter.com/ilovekyoOo/status/1182930097474424832

मौसम विज्ञान के एक अधिकारी कजिहारा ने प्रेस कांफ्रेंस में चेतावनी जारी करते हुए कहा है की आप इस बुरे वक्त में अपनी और एक दूसरे की हेल्प करते है तूफान के तीब्र होने से पहले जगह खली कर दे और किसी सुरक्षित जगह पर चले जाये। अपनी बेसिक जरुरत की चीजे जरूर साथ रखे।

आप को बता दे जापान सरकार इस तीब्र तूफान से निपटने के लिए व्यापक तयारी की है और वो पूरी कोशिश कर रहे है की इस तूफान की वजह से काम जान मॉल का नुकसान हो। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस तूफान से निपटने के लिए अपने मंत्रिमंडल के साथ शुक्रवार को आपदा प्रबंधन बैठक भी आयोजित की।

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

Leave a Comment