आवासीय परियोजना (Housing Projects): घर खरीदारों के लिए राहत की खबर

आवासीय परियोजना (Housing Projects) में जान फूंकने के लिए केंद्र ने बीमार अचल संपत्ति क्षेत्र के लिए 25,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार की योजना आवास बाजार को गति देने की है, जिसमें 4.58 लाख इकाइयों को कवर करने वाली 1600 से अधिक रुकी हुई आवासीय परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने की योजना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना: 2021 तक पात्र लाभार्थियों को 1.2 करोड़ मिलेंगे घर

वैकल्पिक निवेश कोष (Alternative Investment Fund) में 10,000 करोड़ रुपये होंगे खर्च

आपको बता दें कि केंद्र देश भर में रुकी हुई आवासीय परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने के लिए वैकल्पिक निवेश कोष में 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा। एक और 15,000 करोड़ रुपये का एलआईसी और एसबीआई द्वारा योगदान दिया जाएगा।

आवासीय परियोजना (Housing Projects) के लिए एसबीआई (SBI) और एलआईसी (LIC) निवेश के लिए हुए हैं सहमत

केंद्र, एसबीआई और एलआईसी से 25,000 करोड़ रुपये के अलावा, संप्रभु और पेंशन फंड भी बाजार में निवेश करने के लिए सहमत हुए हैं। इस फंड का इस्तेमाल अफोर्डेबल और मिडिल-इनकम हाउसिंग सेक्टर में रुकी हुई हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए प्राथमिकता से कर्ज देने के लिए किया जाएगा।

मोदी ने ठुकराया RCEP समझौता !! जानिए क्या है वजह ?

पिछले दो महीने से बन रही थी आवासीय परियोजना के लिए फंड की योजना

नई दिल्ली में एक प्रेस को संबोधित करते हुए, निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार पिछले दो महीनों से इस योजना को बना रही है क्योंकि उसने बैंकों और आरबीआई के साथ कई बैठकें की हैं।

यह फंड डेवलपर्स को अधूरी परियोजनाओं के साथ राहत प्रदान करेगा और खरीदारों को घरों की डिलीवरी सुनिश्चित करेगा। अगर डेवलपर ने परिसमापन की घोषणा नहीं की है, तो वे कवर का लाभ उठा सकते हैं, सरकार ने कहा।

भारत की मोबाइल नेट स्‍पीड पाकिस्‍तान से भी कम: Ookla

“स्थापित किए जाने वाले धन के प्रयोजनों के लिए, सरकार प्रायोजक के रूप में कार्य करेगी और सरकार द्वारा किए गए कुल धनराशि 10,000 करोड़ रुपये तक होगी। प्रतिभूतियों के साथ पंजीकृत श्रेणी-द्वितीय वैकल्पिक निवेश (एआईएफ) कोष के रूप में क्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) निधि की स्थापना की जाएगी।

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

2 thoughts on “आवासीय परियोजना (Housing Projects): घर खरीदारों के लिए राहत की खबर”

Leave a Comment