कितना सोना (Gold) एक व्‍यक्ति रख सकता है अपने पास, जानिए यहां पर

सोना (Gold) एक पीली धातु है जो कि भारत में बहुत ही कीमती मानी जाती है। सोना लोग सेविंग के लिए तो खरीदते ही हैं साथ हमारे देश में सोना खरीदना शुभ भी माना जाता है। हाल ही में गोल्‍ड एमनेस्‍टी स्‍कीम का जिक्र हुआ था, जिसमें मीडिया में रिर्पोट आयी थी कि सरकार अब बिना रसीद वाले सोने की जांच करेगा, और इसे कालाधन माना जाएगा। स्कीम के तहत एक तय मात्रा से अधिक घर में रखे बिना रसीद वाले सोने की जानकारी सरकार को देनी होगी। इसकी कीमत तय करने के बाद इस पर आपको टैक्स देना होगा। लेकिन अगले ही दिन सरकार ने इस खबर का खंडन करते हुए बताया कि सरकार के तरफ से ऐसी कोई भी योजना लाने का विचार अभी नहीं है।

भारत सरकार (Government Of India ): गोल्‍ड एमनेस्‍टी योजना शुरु करने का कोई प्रस्‍ताव नहीं

सोना (Gold) रखने की सीमा तय की आयकर विभाग (Income Tax Department) ने

इंडिया टीवी की रिर्पोट के अनुसार इनकम टैक्स विभाग ने देश में एक व्‍यक्ति के पास सोना रखने की सीमा निर्धारित की है। इस सीमा से अधिक सोने को कालाधन माना जाएगा। इनकम टैक्स विभाग ने विवाहित महिला के लिए 500 ग्राम के गहने, अविवाहित महिला के लिए 250 ग्राम सोने के आभूषण और पुरुषों के लिए 100 ग्राम आभूषण की सीमा तय की है।

सरकार की माफी योजना

इससे पहले मीडियो रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार एक माफी योजना पर विचार कर रही है, जो व्‍यक्तियों और इकाइयों को अपने बेहिसाबी सोने की घोषणा करने की अनुमति देगी और उन पर इसके लिए कोई कानूनी कार्रवाई भी नहीं होगी।

3 अंडे के लिए संगीतकार शेखर रविजानी को चुकाने पड़े 1672 रुपए, जानें क्‍यों?

इस माफी योजना के तहत कालाधन से सोना खरीदने वाले लोगों को इसे सफेद बनाने का एक मौका दिया जाएगा। इसके तहत वह अपने स्‍वर्ण भंडार की घोषणा और उस पर कर चुकाकर बेच सकते हैं।

भारतीयों के पास कितने टन है सोना

तो वहीं यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीयों के पास 20,000 टन सोने का भंडार है। हालांकि, अवैध वसूली और पैतृक संपत्ति को मिलाकर इसका भंडार 25,000 से 30,000 टन तक है। आपको याद होगा कि कालेधन को खत्‍म करने के लिए सरकार ने 8 नवंबर, 2016 को पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी।

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) में पाएं योग और जिम क्‍लासेस के फ्री वाउचर

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

2 thoughts on “कितना सोना (Gold) एक व्‍यक्ति रख सकता है अपने पास, जानिए यहां पर”

Leave a Comment