Wrong Number से परेशान हैं तो करें ये काम

Wrong Number : अगर कोई व्यक्ति आप को फोन कर परेशान कर रहा है तो आप कंप्यूटर या मोबाइल कि मदद से आप उसके बारे में पूरी जानकारी निकाल सकते हैं। कुछ केसेस में आप शायद उस नम्बर के बारे में जानकारी न निकाल पाएँ पर निश्चिंत रहिये हम आप को यहाँ पर बतायेंगे की आप इस स्तिथि में कैसे जानकारी जुटा सकते हैं।

हम यहाँ पर आपको कुछ तरीके बतायेंगे जिसके जरिये आप उस नंबर की पूरी जानकारी का पता लगा पाएंगे:

1. Wrong Number का पता लगाएँ Truecaller से

आप Truecaller के जिरए उस नंबर की जानकारी निकल सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से Truecaller एप डाउनलोड करे और आप उस नंबर को Truecaller पर सर्च कर सकते हैं।

भारत को मिला पहला राफेल फाइटर जेट, जाने इस फाइटर जेट की खासियत

2. Whatsapp

दूसरा तरीका है whatsapp से पता करना। आप उस wrong नंबर को Whatsapp पर देख सकते हैं बस आप को करना ये है की आप उस नंबर को अपने कांटेक्ट लिस्ट में सेव करे और अगर वो नंबर Whatsapp पर रजिस्टर होगा तो आपको उसके बारे में पता चल सकता है।

ISRO अब लॉन्च करेगा कार्टोसैट-3 सेटेलाइट, जाने क्यों है खास ये भारत के लिए

3. Facebook

तीसरा तरीका है फेसबुक इसके जरिये आप उस नंबर का पता लगा सकते है। आप wrong number को Facebook के सर्च बॉक्स में टाइप करे यदि वो नंबर Facebook से रजिस्टर है और कॉन्टेक्ट्स में अपडेटेड है तब आपको उस नंबर की प्रोफाइल डिटेल का पता चल जायेगा।

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

4. Hacking

अगर आप को हैकिंग आती है तो बहुत अच्छी बात है आप उस नंबर को हैक कर के भी डिटेल्स निकाल सकते हैं। यदि हैकिंग नहीं आती तो आप प्राइवेट हैकर भी हायर कर सकते हैं।

PM Modi द्वारा लांच किये गए eGramswaraj ऐप और पोर्टल क्या है? इसकी पूरी जानकारी

5. Police 

आखिरी में Police ही एक मात्र रास्ता है , आपको अगर ज्यादा परेशान किया जा रहा है तो आप पुलिस कि मदद जरूर ले। अगर आप एक लड़की हैं तो हर स्टेट में Women Helpline नंबर होता है उस पर कॉल कर के मदद ले सकती हैं। ऐसी बातो को अनसुना बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए वरना बाद में आपके लिए यह खतरनाक साबित भी हो सकता है। 

आरोग्‍य सेतु एप (Aarogya Setu App): कोरोना को ट्रैक करने का खास मोबाइल अप्‍लीकेशन

इसके अलावा कई एप और कई तरीके हैं जिन्हे अपनाकर आप wrong number का पता लगा सकते हैं:

  • Call Blacklist- Call Blocker
    यह एक एप है जिसके द्वारा आप रौंग नंबर के बारे मे पूरी डीटेल निकालकर उसे ब्लॉक कर सकते हैं।
  • Trap Call Service
    इसके माध्यम से भी आप Wrong Number पर शिकंजा कस सकते हैं, यह एक महगी सर्विस है।
  • Trai
    Trai भारत सरकार के सेवा प्रदाता कंपनी है यहाँ पर सीधे संपर्क कर सकते हैं।
  • फोन मे ब्लॉक करने के सुविधा
    इन सबके साथ ही आपके फोन में कोई भी नंबर ब्लॉक करने के जो सुविधा दी जाती है उसे भी आप उपयोग कर सकते हैं।
  • Do Not Call
    डू नॉट कॉल (Do Not Call) सर्विस को शुरू करने के लिए आपको एक टोल फ्री नंबर 1909 इज संपर्क करना होगा, यह से आप किसी भी सेल फोन, लैंडलाइन या हैन्डसेट के लिए रजिस्टर करवा सकते हैं।

हमेशा wrong number से आया कॉल गलत उद्देश्य से किया गया हो यह जरूरी नहीं, कभी-कभी हमारे जान पहचान वाले भी मुसीबत के समय पर नए नंबर से फोन कर सकते हैं। इसलिए परेशानी होने पर ही कोई कदम उठाएँ।

आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट में जरूर बताएं।

राफेल के बाद ये अति अत्याधुनिक फाइटर जेट आएगा भारत

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

6 thoughts on “Wrong Number से परेशान हैं तो करें ये काम”

  1. Mujhe ek number se phone karke massage karke Parisant kar rahe h same number se whatsapp pe video call bhi kar raha h sath m Facebook mai bhi request dal rahe h.gandi gandi gali de rehe h please help

    Reply

Leave a Comment