अग्निपथ योजना क्या है, कौन आवेदन कर सकता है? [What is Agnipath Scheme, Who Can Apply For This?]

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme): सरकार ने मंगलवार 14 जून 2022 को कट्टरपंथी और दूरगामी ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना प्रमुखों को इस आलोचना से ध्यान हटाने के लिए तैनात किया गया था कि यह सशस्त्र बलों की व्यावसायिकता, लोकाचार और लड़ाई की भावना को कमजोर करेगा, साथ ही संभावित नेतृत्व भी करेगा। इस वर्ष 46,000 सैनिकों, नाविकों और वायुसैनिकों की भर्ती की प्रक्रिया अग्निपथ योजना के तहत “अखिल भारतीय, सर्व-श्रेणी” आधार पर शुरू होगी, जिसे सुरक्षा पर पीएम की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी ने अधिकृत किया था।

अग्निपथ योजना क्या है? (What is Agnipath Scheme?)

इस योजना में अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शामिल है, जिसमें फिटर, युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करने का लक्ष्य है, जिनमें से कई चार साल के अनुबंध पर होंगे। यह एक गेम-चेंजिंग प्रोजेक्ट है जो थल सेना, नौसेना और वायु सेना को अधिक युवा छवि देगा।

इस योजना में कौन आवेदन कर सकता है? (Who can apply for this scheme?)

इस योजना के तहत 17.5 से 21 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं दोनों को सशस्त्र बलों में लाया जाएगा।

UP Board 10th, 12th Result 2022

इस योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है? (What is the eligibilty criteria for this scheme?)

सभी तीन सेवाओं को एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से नामांकित किया जाएगा, जिसमें विशिष्ट रैलियां और परिसर साक्षात्कार मान्यता प्राप्त तकनीकी कॉलेजों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क द्वारा आयोजित किए जाएंगे। नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा, जिसकी पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी।

अग्निवीर सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करेंगे क्योंकि वे अपनी विशेष श्रेणियों/व्यापारों पर लागू होते हैं। अग्निवीरों की शैक्षिक योग्यता कई श्रेणियों में नामांकन के लिए लोकप्रिय बनी रहेगी, जैसे: जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक बनने के लिए शैक्षणिक आवश्यकता कक्षा 10 है।

क्या लड़कियां अग्निपथ प्रवेश के लिए आवेदन कर सकती हैं और क्या लड़कियों के लिए कोई आरक्षण है?

हां, दी गई आयु सीमा से कम उम्र की लड़कियां अग्निपथ में प्रवेश के योग्य हैं, जबकि इस योजना के तहत महिलाओं के लिए ऐसा कोई आरक्षण नहीं है।

इस योजना के तहत वेतन पैकेज क्या है? (What is the salary package under this scheme?)

प्रथम वर्ष का वेतन पैकेज 4.76 लाख रुपये है और चौथे वर्ष में 6.92 लाख रुपये तक के उन्नयन के साथ, जबकि रिलीज के बाद, सेवा निधि पैकेज लगभग है। ब्याज सहित 11.71 लाख रुपये (कर मुक्त) 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी बीमा कवर भी है। बशर्ते व्यक्तियों को एक अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र प्राप्त हो जो रिलीज के बाद नौकरी के अवसरों में सहायता करेगा।

अग्निपथ भर्ती कब शुरू होगी? (When will Agnipath recruitment start?)

पहली अग्निपथ प्रवेश रैली भारती सितंबर-अक्टूबर 2022 से शुरू होगी।

चार साल की सेवा के बाद, 25 प्रतिशत अग्निवीरों को योग्यता, इच्छा और चिकित्सा फिटनेस के आधार पर नियमित संवर्ग में रखा जाएगा। इसके बाद वे अगले 15 साल के पूरे कार्यकाल के लिए काम करेंगे। जबकि अन्य 75% अग्निवीरों को उनके दूसरे करियर में मदद के लिए उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित 11-12 लाख रुपये के एक्जिट या “सेवा निधि” पैकेज के साथ, विमुद्रीकृत किया जाएगा।

इस योजना के क्या फायदे हैं? (What are the advantages of this scheme?)

यह युवाओं को अपने देश की सेवा करने और राष्ट्रीय विकास में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है। सशस्त्र बल युवा और अधिक जीवंत होंगे। अग्निशामकों के पास नागरिक समाज और संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ सैन्य लोकाचार में प्रशिक्षण के साथ-साथ उनके कौशल और योग्यता में सुधार करने के अवसर के साथ एक अच्छा वित्तीय पैकेज होगा। यह सभ्य समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं को बनाएगा।

क्या यह योजना सेना से बाहर होने की उम्र में कोई बदलाव लाती है?

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि नई प्रणाली सशस्त्र बलों की औसत आयु को कम करने में मदद करेगी। सेना में, औसत आयु 32 से घटकर 26 हो जाएगी।

क्या रक्षा बजट में कोई बदलाव हुआ है? (Is there any change in the defense budget?)

2022-23 के लिए 5,25,166 करोड़ रुपये के रक्षा बजट में रक्षा पेंशन के लिए 1,19,696 करोड़ रुपये शामिल हैं। राजस्व व्यय के लिए 2,33,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। राजस्व व्यय में वेतन के भुगतान और प्रतिष्ठानों के रखरखाव पर खर्च शामिल है।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Leave a Comment