PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi): जैसा कि आप जानते हैं कि नए साल में किसानों को तोहफा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुर में पीएम किसान योजना की तीसरी किस्‍त किसानों को दी है। पीएम मोदी ने यहां डिजिटल ट्रांजेक्‍शन के जरिए 12000 करोड़ रुपए की राशि को ट्रांसफर किया जो कि 6 करोड़ किसानों के खाते में गए। आपको बता दें कि इस स्‍कीम के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की राशि मिलती है।

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्‍मान निधि के तहत लाभ प्रदान करने वालों की 9 किस्तें जारी हो चुकी हैं। आप किसान योजना में अपना स्‍टेटस ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट से https://www.pmkisan.gov.in/ चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्‍टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? (How to Check PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status online?)

जिन किसानों ने पीएम किसान पोर्टल से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा लिया है वो अब अपने आवेदन का स्‍टेटस यहां पर बताए गए तरीकों से चेक कर सकते हैं।

PM Kisan, यहां पर आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया विस्‍तार से बताएंगे। pm kishan samman nidhi registration kaise kare, pm kishan samman nidhi yojna,
PM Kisan

सबसे पहले आप PM Kisan की अधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाइए, यहां पर आकर फार्मर कॉनर (Farmer Corner) पर कर्सर रखेंगे आपको नए किसानों के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया, आधार फेल होने पर एडिट करने की प्रकिया, लाभ लेने वालों का स्‍टेटस (Beneficiary Status), लाभ लेने वालों की लिस्‍ट (Beneficiary List) और सेल्‍फ रजिस्‍टर्ड का स्‍टेटस चेक करने का ऑनलाइन तरीका (Status Of Self Registerd/CSC Farmer Online) जैसे कई विकल्‍प दिखाई देंगे।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सुधार करने की स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया

  • अब आपको लाभ लेने वालों का स्‍टेटस (Beneficiary Status) पर क्लिक करना होगा।
  • Beneficiary Status पर क्लिक करते ही एक नया वेब पेज खुलेगा।
  • इसमें आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से कोई एक इंस्‍टालमेंट स्‍टेटस जानने के लिए चुनना होगा।
  • डिटेल डालने के बाद आपको Get Data टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते हुए कुछ सेकंड में आपके स्‍क्रीन पर पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍टेटस दिखाई देने लगेगा।
Beneficiary Status, यहां पर आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया विस्‍तार से बताएंगे। pm kishan samman nidhi registration kaise kare, pm kishan samman nidhi yojna,
Beneficiary Status

किसान विकास पत्र (KVP): ब्‍याज दर, निवेश सीमा और लॉक इन पीरियड

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट (PM Kisan Samman Nidhi Yojana List)

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की बजट घोषणा के बाद, भारत के किसानों में खुशी की लहर थी। अब जो लोग इच्छुक थे वे अपना नाम PM किसान योजना लाभार्थी स्‍टेटस 2019 में देख सकते हैं। इस योजना के तहत, किसान को तीन इंस्‍टालमेंट्स में 6000 रुपये मिलेंगे।

जो किसान किसान निधि योजना के तहत पात्र हैं, वे मोबाइल नंबर, आधार संख्या और खाता संख्या के माध्यम से भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)“एक सपना और चुनौती”

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें? (How To Check PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List?)

यदि आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्‍टेप को फॉलो कीजिए-

  • सबसे पहले आप ऑनलाइन माध्‍यम से पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही मेन्‍यू बार में फॉर्मर कॉनर पर क्लिक कीजिए, जिसमें आपको बेनिफिसिरी लिस्‍ट का विकल्‍प मिलेगा।
  • इस विकल्‍प पर क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा, जिसमें आपको स्‍टेट, डिस्ट्रिक, सब-डिस्ट्रिक, ब्‍लॉक और गांव का पता लिखना होगा और फिर Get Data टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके स्‍क्रीन पर एक पूरी लिस्‍ट आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
Beneficiary List, यहां पर आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया विस्‍तार से बताएंगे। pm kishan samman nidhi registration kaise kare, pm kishan samman nidhi yojna,
Beneficiary List

अटल पेंशन योजना (APY): हर महीने घर बैठे 5000 रुपए मिलने की गारंटी देती है सरकार

पीएम किसान की नौवीं बेनीफिशियरी लिस्‍ट (PM Kisan 9th Beneficiary List)

अब तक सरकार इस योजना के तहत 9 किस्तें जारी कर चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 9 अगस्त 2021 को देश के 9.75 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये की नौवीं किस्त जारी कर दी है। 8वीं किश्त की राशि सरकार द्वारा किसान के खाते में 14 मई 2021 को जारी की गई है। 8वीं किस्त के अनुसार लगभग 9,50,67,601 करोड़ किसानों के खाते में 20,667,75,66,000 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। किसान सम्मान निधि योजना की नौवीं किस्त की जानकारी के लिए हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया द्वारा जांच की जा सकती है।

https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx इस लिंक पर जाकर आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट देख सकते हैं। जो लोग इस चौथी लिस्‍ट में शामिल होंगे उन्‍हें पीएम किसान योजना के तहत पैसे प्राप्‍त हो जाएंगे।

पीएम-किसान सम्‍मान निधि को लेकर सरकार ने किया बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि क्‍या है इसकी शुरुआत कब हुई? (What Is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसमें भारत सरकार से 100% वित्त पोषण होता है। यह योजना 1 दिसंबर 2018 से प्रभावी है। इस योजना के तहत देश भर के सभी किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 / – की तीन समान किस्तों में रु. 6,000/- प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं।

PM गरीब कल्‍याण योजना का लाभ और अन्‍य जानकारी

किसान सम्मान निधि योजना सूची 2021 का अवलोकन (Overview Of Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021)

योजना का नामकिसान सम्मान निधि योजना
आरंभ के तारीख1-12-2018
पाँचवी किस्त के लिए सम्मिलित की गई लाभार्थियों की संख्या8.69 करोड़
सातवी किस्त आरंभ करने की तारीख25 दिसम्बर 2020
आठवी किस्त जारी करने के तारीखमई 2021

मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना क्‍या है इसमें किसानों को क्‍या-क्‍या लाभ मिलता है?

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (How To Apply For PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

आपको बता दें कि नामांकन के लिए, किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा। तो वहीं कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) को फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है। किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से अपना पंजीकरण ऑनलाइन भी करा सकते हैं।

तो वहीं पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपने आधार डेटाबेस/कार्ड के अनुसार अपना नाम पीएम-किसान डेटाबेस में भी सुधार कर सकते हैं। साथ ही पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपने भुगतान की स्थिति भी जान सकते हैं।

पीएम किसान योजना तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की पूरी पारी जानकारी स्टेप बाई स्टेप जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे।  PM kisan Online Registration Process

PM Kisan Maandhan Yojana: किसान अब कमा सकेंगे 36000 रुपये सालाना, जाने क्या है प्रोसेस

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज कौन से हैं? (What are the important documents for applying in PM Kisan Yojana)

1. खसरा खनौती की नकल/किसान क्रेडिट कार्ड
2. बैंक पासबुक
3. आधार कार्ड
4. मोबाइल नंबर

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मिलेगा मानधन योजना का लाभ

अब इस योजना के सभी लाभार्थी सालाना ₹36000 वाली किसान मानधन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। किसान मानधन योजना एक प्रकार की पेंशन स्कीम है। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु होने के बाद प्रतिमाह ₹3000 की राशि का भुगतान किया जाता है। इस योजना के लाभार्थियों को यह लाभ प्राप्त करने के लिए अलग से किसी भी डाक्यमेन्ट को जमा करने की जरूरत नहीं होगी। इस योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड भी मिल सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए हेल्‍पलाइन नंबर क्‍या है? (What Is The Helpline Number For PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में यदि आपका पंजीकरण हो चुका है फिर भी पैसा नहीं मिल रहा है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। पहले आप अपने रेवेन्यू अधिकारी यानी लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। वहाँ बात नहीं बन रही है तो सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN हेल्प डेस्क) के ई-मेल ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) पर संपर्क कर सकते हैं। सरकारी योजना

वहाँ से भी न बात बनी तो इस सेल फोन नंबर 011-23381092/011-23381092 (डायरेक्ट हेल्पलाइन) पर फोन करें।

पीएम किसान योजना के लिए योग्‍यता क्‍या है? (What Is The Elegibility Criteria For PM Kisan Yojana)

  • इस योजना के अंदर सिर्फ भारतीय किसानों को ही लाभ मिलता है, इसमें किसी भी राज्‍य का किसान लाभ प्राप्‍त कर सकता है।
  • किसानों के पास बैंक खाता नंबर होना अनिवार्य है क्‍योंकि पैसा सीधे खाते में आता है।
  • बैंक खाता जनधन या बचत खाता होना अनिवार्य है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions-FAQS)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें?(How to check the money under PM Kisan Samman Nidhi Yojana?)

रजिस्टर्ड किसान PMkisan.gov.in पर लॉग इन कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर साल 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

2021 में आठवीं किस्त कब पढ़ी आएगी? (When will the eighth installment arrive in 2021?)

पीएम किसान योजना कीआठवीं किस्त 9.5 किसानों के बैंक खाते मे 14 मई 2021 को जारी कर दी गई है, यह किस्त की राशि अप्रैल से जुलाई माह की है। PM kisan सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा बार्षिक 6000 रुपए की राशि दो-दो हजार की तीन किस्तों मे लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?(How to check your name in PM Kisan Samman Nidhi Yojana List?)

pmkisan.gov.in पर क्लिक करें। वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फॉर्मर कॉर्नर’ पर जाएं। लाभार्थी सूची/बेनिफीशियर लिस्ट टैब पर क्लिक करें। राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।

केसीसी लिस्ट कैसे देखें? (How to Check KCC List?)

PM Kisan Yojana List 2021 – पीएम किसान योजना सूची कैसे देखें
1. सबसे पहले आपको Farmer Corner के विकल्प पर जाना होगा।
2. फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर जाने के बाद आपको लाभार्थी सूची का विकल्प दिखेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।
3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

Read Also

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी
आत्‍मनिर्भर भारत अभियान – 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

18 thoughts on “PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया”

Leave a Comment