Aadaar: आधार कार्ड की फ्रेंचाइज़ी लें और करें मोटी कमाई, ये है तरीका

UIDAI के द्वारा दिया गया निर्देश, आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेकर भी इंसान कमा सकता है अच्छा पैसा। जानिये आधार कार्ड फ्रेंचाइजी का कैसे उठाए लाभ।

0
Aadhaar
Aadhaar

Aadaar: क्या आप जानते हैं कि आप आधार कार्ड बनाकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं? आज के समय में आधार कार्ड बनाना आपके लिए कमाई का एक साधन हो सकता है। आज के डिजिटल युग में आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उभरा है।

आधार कार्ड का महत्व

आज के समय में कोई भी सरकारी कार्य के लिए आधार कार्ड की जरूरत अवश्य पड़ती है। एक 5 साल के बच्चे से लेकर 75 साल के व्यक्ति तक का आधार कार्ड होना आवश्यक है। स्कूल में एडमिशन करवाना हो या बैंक में खाता खुलवाना हो, स्कॉलरशिप का फॉर्म भरना हो, पैन कार्ड बनवाना हो, निवास प्रमाण पत्र बनवाना हो और अन्य कार्यों में भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

आधार (Aadhaar): गलत नंबर देने पर लग सकता है 10,000 रुपए तक का जुर्माना

आधार केंद्र का महत्व

आधार कार्ड में प्रत्येक जानकारी का सही होना बहुत आवश्यक है यदि उनमें कोई भी त्रुटि है किसी कारणवश उसमें दी गई जानकारी को सही करवाना है तो आधार सेंटर विजिट करना पड़ता है।

आधार सेंटर्स का अपने आप में बहुत ज्यादा महत्व होता है। इन आधार सेंटर्स को कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) या UIDAI फ्रेंचाइजी भी कहते हैं।

Aadhaar में एड्रेस बदलाव के लिए सरकार ने नियमों को किया सरल

आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी सें पैसे कैसे कमाए?

आधार केंद्र (Aadhaar Card Center) आधार के कार्ड में Correction का काम करते हैं। आधार केंद्र से नए आधार कार्ड भी बनाए जाते हैं। आधार केंद्र से ही  आधार कार्ड में  दी गई जानकारी को  update किया जा सकता है। जिस तरह वर्तमान में आधार कार्ड की मांग बढ़ रही है, तो ऐसे में आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी (Franchise) लेकर आप इससे बंपर व मोटी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप भी आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेकर इससे पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम इसी से जुड़ी जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं-

आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें?

यदि आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको संस्था द्वारा आयोजित परीक्षा पास करना होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आधार सर्विस सेंटर को चलाने का लाइसेंस दिया जाता है। यह परीक्षा मुख्य रूप से सर्टिफिकेशन के लिए कराई जाती हैं। यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो आपको आधार इनरोलमेंट (Aadhar Enrollment ) और बायोमेट्रिक सत्यापन (Biometric Verification) करवाना पड़ता है। इसके तरन्त बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।

पैन-आधार (Pan-Aadhaar) को ऑनलाइन कैसे लिंक करें?

आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी के रजिस्ट्रेशन का तरीका

1- आधार फ्रेंचाइजी के लिए आपको सबसे पहले लाइसेंस पाना होगा। जिसके लिए आपको सबसे पहले NSEIT की official website पर जाना होगा। वहां आपको सबसे पहले create new user पर क्लिक करना होगा।

2- इसके बाद आपके सामने एक file खुलेगी। जहां पर आपसे code को शेयर करने को कहा जाएगा।

3- Code share करने के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc इस website पर जाकर ई-आधार डाउनलोड (download) करना होगा।

4- डाउनलोड होने के बाद आपको एक XML file और share code दोनों चीजे प्राप्त होंगी।

5- अब अगली screen में आपके सामने एक फॉर्म open होगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें।

6- आपके फोन पर ई-मेल आईडी पर user id और पासवर्ड आ जाएगा। अब आप इस user id और पासवर्ड के जरिए Adhar Testing and certification पर आसानी से login कर सकते हैं।

7- इसके बाद आपके सामने continue का option आएगा उसपर click कर के आगे बढ़ जाइए।

8- अगले step में आपके सामने एक और फॉर्म खुलेगा यहां पर पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें।

9- इसके बाद आपको अपनी एक Passport size फोटो और अपना digital sign उसी वेबसाइट पर upload करना होगा उसे upload कर दें। अपलोड करने के बाद सभी जानकारियों को ध्यान से चेक कर ले की सही से भरा है या नहीं।

10- इसके बाद आप Proceed To Submit Form पर क्लिक कर के आगे बढ़ जाइए।

11- इसके बाद आपको Payment या भुगतान करना होगा उसके लिए आपको वेबसाइट के menu में जाकर payment के option पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप पेमेंट करें।

12- साथ ही Please Click Here to generate receipt के option पर click कर के रसीद भी जरूर प्राप्त करें।

Center book करने की प्रक्रिया

  • 1- सभी जानकारियों को ध्यान से भरने के बाद आपको 1 से 2 दिन तक इंतजार करना होगा।
  • 2- अब आपको वापस वेबसाइट में जाकर login करना होगा। यहां book center पर क्लिक करके अपने नजदीकी center को को चुन लें।
  • 3- इसके बाद आपको इससे related exam देना होगा।
  • 4- इसके बाद आपको तारीख और समय बताना होगा कि आप कब exam देने के लिए उपलब्ध रहेंगे।
  • 5- इसके बाद आपको कुछ समय बाद admit card मिल जाएगा। जिसे download कर के प्रिंट कर लें।

उपसंहार (Conclusion)

आज के डिजिटल युग में आधार कार्ड लोगो के जरूरी दस्तावेज के रूप में उभरा है। आज की तारीख में आप कोई भी सरकारी फॉर्म भरते हैं तो आपको adhrcard की आवश्यकता अवश्य पड़ेगी और इसके अलावा आप आधार कार्ड बनवाने की फ्रेंचाइजी भी ले सकते है और बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते है।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here