Budget की परिभाषा, अर्थ और बजट प्रकार के बारे में संपूर्ण जानकारी

Budget: बजट पेश होने से पहले लोगों के मन में बजट से जुड़ी कई प्रकार सवाल होते हैं जैसे कि बजट क्‍या है, बजट का अर्थ क्‍या होता है और बजट कितने प्रकार का होता है? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको यहां पर देंगे। तो आइए जानते हैं बजट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के बारे में:

बजट की परिभाषा (Budget Definition) या बजट क्‍या है? (What Is Budget?)

बजट बनाना आपके पैसे खर्च करने की योजना बनाने की प्रक्रिया है। इस खर्च की योजना को बजट कहा जाता है। इस खर्च योजना को बनाने से आप पहले से निर्धारित कर सकते हैं कि आपके पास उन चीजों को करने के लिए पर्याप्त पैसा होगा जो आपको करने की आवश्यकता है या करना चाहते हैं। बजट केवल आपकी आय के साथ आपके खर्चों को संतुलित करता है, ऐसा ही बजट देश चलाने के लिए सरकार पेश करती है।

Budget Definition
Budget Definition

वित्‍त मंत्रालय का हलवा रस्‍म क्‍या है बजट से इसका क्‍या संबंध है?

बजट का अर्थ (Meaning of Budget)

बजट (पुराने फ्रांसीसी शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है पर्स) आगामी लेखा अवधि के लिए एक मात्राबद्ध वित्तीय योजना है। माइक्रोइकोनॉमिक्स में बजट एक महत्वपूर्ण अवधारणा है, जो दो या दो से अधिक वस्तुओं के बीच व्यापार-उतार को दर्शाने के लिए बजट लाइन का उपयोग करता है। अन्य शब्दों में, बजट एक संगठनात्मक योजना है जिसे मौद्रिक संदर्भ में कहा जाता है।

Budget Meaning
Budget Meaning

PM उज्‍जवला योजना: PMUY की नई लिस्‍ट और ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

बजट के प्रकार कौन से हैं? (What are the types of Budgets?)

अनुमानों की व्यवहार्यता के आधार पर, बजट तीन प्रकार के होते हैं – संतुलित बजट (Balance Budget), अधिशेष बजट (Surplus Budget) और घाटे का बजट (Deficit Budget)। इन अनुमानों की व्यवहार्यता के आधार पर, बजट तीन प्रकार के होते हैं – संतुलित बजट, अधिशेष बजट और घाटे का बजट।

सरकार ने बनाएं Traffic (ट्रैफिक) के लिए कड़े नियम

सरकारी बजट कितने प्रकार का होता है? (What are the types of Government Budget?)

सरकारी बजट तीन प्रकार के होते हैं: परिचालन या चालू बजट (Operating Or Current Budget), पूंजी या निवेश बजट (Capital Or Investment Budget) और नकदी या नकदी प्रवाह बजट (Cash And Cash Flow Budget)।

Budget Types
Budget Types

बजट का उद्देश्‍य क्‍या है? (What Are The Objectives of Budget?)

बजटों के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं:

  • एक अवधि के लिए और वित्तीय स्थिति के लिए आय और व्यय का एक यथार्थवादी अनुमान प्रदान करना।
  • बजट में परिलक्षित अनुमानों को प्राप्त करने के लिए डिजाइन की गई कार्रवाई की समन्वित योजना प्रदान करना।

Aadaar: आधार कार्ड की फ्रेंचाइज़ी लें और करें मोटी कमाई, ये है तरीका

भारत का कुल बजट 2021 क्या है? (What is the total Budget of India 2021?)

2021 भारत का अंतरिम-संघ बजट। वर्ष 2020 के लिए भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट को 1 फरवरी 2020 को वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा पेश किया गया था। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना कि शुरुआत की गई।

सामान्‍य भाषा में बजट क्‍या है? (What is Budget simple words?)

एक बजट भविष्य की योजनाओं और उद्देश्यों के आधार पर अनुमानित आय और व्यय का एक औपचारिक विवरण है। दूसरे शब्दों में, एक बजट एक दस्तावेज है जो प्रबंधन व्यवसाय के लिए अपने लक्ष्यों के आधार पर आगामी अवधि के लिए राजस्व और खर्चों का अनुमान लगाने के लिए बनाता है।

मोदी सरकार ने 2020-21 के लिए ITR forms में किए कुछ बदलाव, नई कर व्‍यवस्‍था को चुनने का दिया मौका

आपके शब्‍दों में बजट क्‍या है? (What is Budget in your own words?)

बजट भविष्य की एक निश्चित अवधि में राजस्व और खर्चों का अनुमान है और इसका उपयोग सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। एक बजट मूल रूप से एक परिभाषित अवधि के लिए एक वित्तीय योजना है, आम तौर पर एक वर्ष। यह किसी भी उपक्रम की सफलता को बहुत बढ़ाता है।

बजट विवरण क्या है? (What Is Budget Statement?)

बजट विवरण एक निश्चित अवधि के लिए पूर्वनिर्धारित राजस्व और व्यय का अनुमान है। यह भविष्य की वित्तीय स्थितियों को दर्शाता है और वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

PPF को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान

बजट 2019-20 किसने प्रस्तुत किया? (Who Presented The Budget 2020-21?)

मोदी सरकार की वर्तमान वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 को प्रस्‍तुत किया था। सीतारमण ही आम बजट 2020-21 को भी प्रस्‍तुत करेंगी।

भारत का वार्षिक बजट क्या है? (What Is India’s Annual Budget?)

भारत का केंद्रीय बजट, जिसे भारत के संविधान के अनुच्छेद 112 में वार्षिक वित्तीय विवरण भी कहा जाता है, भारत गणराज्य का वार्षिक बजट है। सरकार इसे फरवरी के पहले दिन पेश करती है ताकि अप्रैल में नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले इसे भौतिक बनाया जा सके।

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

भारत में बजट से परिचय किसने कराया? (Who Introduced Budget In India?)

जेम्स विल्सन भी आयकर अधिनियम की शुरुआत के पीछे एक व्यक्ति थे – एक घृणित कदम जिसने एक बड़े विवाद को जन्म दिया। जबकि उन्होंने अपने बजट के माध्यम से भारत को एक अमूल्य वित्तीय शासन उपकरण दिया था, उनके आयकर अधिनियम ने व्यवसायों के साथ-साथ जमींदारों, भूमि के वर्ग को भी गहरा कर दिया।

केंद्रीय बजट कौन तैयार करता है? (Who Prepares Union Budget?)

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग का बजट प्रभाग बजट निर्माण के लिए जिम्मेदार नोडल निकाय है। बजट डिवीजन सभी केंद्रीय मंत्रालयों, राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों, स्वायत्त निकायों, डिपो और रक्षा बलों को अगले वर्ष के लिए अनुमान तैयार करने के लिए एक परिपत्र जारी करता है।

एसबीआई (SBI) का एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें?

अंतरिम बजट क्या है? (What Is Interim Budget?)

अंतरिम मतलब अस्‍थायी होता है या ऐसा कुछ जो एक निर्धारित अवधि के लिए एक स्टॉपगैप उपाय के रूप में किया जाता है। एक अंतरिम बजट संक्रमण काल ​​के दौरान पेश किया जाता है जब एक नई सरकार सत्‍ता में आने वाली होती है। अंतरिम बजट उस अवधि के दौरान सरकार के खर्चों और कमाई के हर विवरण को प्रस्तुत करता है। अंतरिम बजट में सरकार के व्यय और राजस्व के सभी प्रासंगिक अनुमान शामिल हैं, और यदि आवश्यक हो तो कुछ नीतिगत उपाय भी।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

केंद्रीय बजट से आपका क्या अभिप्राय है? (What Do You Mean By Union Budget?)

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, एक वर्ष का केंद्रीय बजट, जिसे वार्षिक वित्तीय विवरण भी कहा जाता है, उस विशेष वर्ष के लिए सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का विवरण है। राजस्व बजट में सरकार की राजस्व प्राप्तियां और व्यय शामिल हैं।

बजट के क्या फायदे हैं? (What Are The Advantages Of Budget?)

बजट आपको यह जानने में सक्षम बनाता है कि आप क्या खरीद सकते हैं, अवसरों को खरीदने और निवेश करने का लाभ उठाएं, और योजना बनाएं कि अपने ऋण को कैसे कम किया जाए। यह आपको यह भी बताता है कि आप अपने फंडों का आवंटन कैसे करते हैं, आपके पैसे आपके लिए कैसे काम कर रहे हैं, और आप अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कितने दूर हैं, इसके आधार पर आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

फास्टैग क्या है? कैसे खरीदें और कैसे रिचार्ज करे? जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल 

 

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।