सावधान : WhatsApp हुआ Hack !! जानिए क्या है पूरा मामला ?

ये चौंकाने वाली खबर दो दिन पहले सामने आयी है जिसमे पता चला है की इस्राइली सॉफ्टवेयर कंपनी NSO ग्रुप के स्पाईवेयर जरिये व्हाट्सप्प को हैक किया गया। जी हाँ आपने सही पढ़ा, सबसे सुरक्षित माना जाने वाला सोशल चैटिंग अप्प व्हाट्सप्प हैक हो चूका है।

0
WhatsApp
WhatsApp

क्या आपका व्हाट्सप्प अकाउंट सुरक्षित है (Is your WhatsApp account safe)?
एक बड़ी ही चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आ रही है की सबसे सुरक्षित माना जाने वाला सोशल चैटिंग अप्प व्हाट्सप्प हैक हो चूका (Whatsapp hacked) है, जी हाँ आपने सही पढ़ा, व्हाट्सप्प हैक हो गया है।
ये चौंकाने वाली खबर एक दो दिन पहले सामने आयी है जिसमे पता चला है की इस्राइली सॉफ्टवेयर कंपनी NSO ग्रुप (Israel software company NSO Group) के स्पाईवेयर (spyware) यानि की जासूसी वाले वायरस के जरिये व्हाट्सप्प को हैक किया गया। ये घटना मई 2019 (May 2019) की बताई जा रही है। व्हाट्सप्प ने कहा की लगभग 20 देशों के 1400 लोगो का व्हाट्सप्प अकाउंट हैक हुआ था जिसमे अमेरिका (United States) और भारत (India) भी शामिल है और इसमें ज्यादातर पत्रकारों और विभिन्न क्षेत्रों के महत्वपूर्ण लोगों के व्हाट्सप्प अकाउंट हैं।

Wrong Number से परेशान है तो करे ये काम

इस स्पाईवेयर का नाम पेगसस (Pegasus) है जो इस्राइल की एक सॉफ्टवेयर कंपनी NSO ग्रुप ने बनाया है हालाँकि इस कंपनी ने कहा की वो ये पेगसस सॉफ्टवेयर (Pegasus software) सिर्फ सरकारी संगठनों और सरकारों को बेचते हैं पर व्हाट्सप्प हैक होने की खबरें आने के बाद कंपनी के इन दावों पे सवाल उठने शुरु हो गए हैं। टोरंटो विश्वविद्यालय (University Of Toronto) के The Citizen Lab (जिसने व्हाट्सप्प की मदद की इस साइबर अटैक के खिलाफ) ने बताया की पेगसस को दूसरे नामों जैसे की क्यू सुइट (Q Suite) और ट्रिडेंट (Trident) के नाम से भी जाना जाता है और यह Android और iOS दोनों यंत्रों (devices) में विभिन्न तरीकों से घुसपैठ या हैक कर सकता है।

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सेवाएं (MNP services) कुछ दिनों के लिए होंगी बंद, जानिए कब ?

इस मामले में बताया जा रहा है की यह स्पाईवेयर एक मिस कॉल देकर प्लांट किया जा रहा था (Planting spyware by missed call), होता यूँ था के एक मिस कॉल उस आदमी को (जिसका व्हाट्सप्प अकाउंट हैक किया जाना होता था) किया जाता था और वो आदमी फ़ोन उठाये या न उठाये ये स्पाईवेयर उस फ़ोन में प्लांट हो जाता था और व्हाट्सप्प अकाउंट की जरुरी जानकारी जैसे की चैट, पासवर्ड इत्यादि हासिल की जाती थी और चैट पर नजर राखी जाती थी ।
व्हाट्सप्प ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी की उन्होंने एक विशेष सन्देश के जरिये उन 1400 लोगो को ये जानकारी दी की उनका अकाउंट हैक हुआ था ।

Swiggy और Zomato को टक्कर देने Amazon उतरेगा मैदान में ??

आपको बता दें की व्हाट्सप्प कंपनी ने इस मामले में NSO ग्रुप के ऊपर अमेरिका में केस फाइल किया है और जानकारी ये भी सामने आयी है की भारत सर्कार ने भी व्हाट्सप्प को नोटिस जारी कर इस मामले में जवाब तलब किया है। आपको बता दें की व्हाट्सप्प कंपनी का स्वामित्व अब फेसबुक के पास है (Facebook owns whatsapp)।

आ गयी OLA की Self Drive कार रेंटल सर्विस OLA DRIVE, पढ़िए पूरी खबर !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here