PUBG Mobile INDIA की वापसी पर सरकार का बड़ा बयान “हमने नहीं दी अनुमति”

PUBG Mobile की वापसी पर सरकार का बड़ा बयान – दो RTI के जवाब में कहा हमने नहीं दी है किसी प्रकार की अनुमति

PUBG भारत मे एंड्राइड मोबाइल पर सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम बन गया है। लेकिन भारत सरकार ने चीन से बढ़ते सीमा विवादों को ध्यान में रखते हुए 2 सिंतबर 2020 को भारत मे पूरी तरह बंद कर दिया था। मतलब की भारत सरकार के दिशा निर्देश अनुसार इस गेम को इलेट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। अब कोई भी मोबाइल यूजर इस गेम को प्ले स्टोर से डाउनलोड नही कर सकेंगे।

PUBG बैन होने के बाद इस game को लेकर नई- नई अफवाह फैलाई जा रही है जैसे कि अभी हाल में कई वेबसाइट, ब्लॉग पर PUBG वापसी को लेकर चर्चाएं सामने आ रहे है। लेकिन यह सच या अफवाह है इस बात को लेकर कई लोग परेशान है। हम आपको बता दे कि इस PUBG Mobile की वापसी पर सरकार का बड़ा बयान जारी किया है। जिसके बारे में आपको जरूरी पढ़ना चाहिए।

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

PUBG की वापसी पर सरकार ने दिया बयान

सरकार ने बयान जारी किया है कि PUBG को भारत मे वापस लाने के लिए आरटीआई दायर की गई थी, लेकिन भारत सरकार मंत्रालय ने PUBG को भारत मे वापस लाने की अनुमति नही दी है। केंद्र सरकार की तरफ से साफ ब्यान जारी किया गया है कि जब चीन सीमा विवाद को लेकर कोई समझौता नही होता है। तब तक PUBG को भारत मे दोबारा लांच नही किया जाएगा।

PUBG Mobile की वापसी पर Meity का ब्यान

Meity के द्वारा ब्यान जारी किया गया है कि भारत सरकार ने PUBG को वापस लाने से साफ मना कर दिया है, हालांकि pubg को लेकर दायर की गई आरटीआई के जबाबो में मंत्रालय विभाग ने PUBG के रूप में नए Game PUBG Mobile को भारत मे जल्द लाने की घोषणा की है।

PMउज्‍जवला योजना: PMUY की नई लिस्‍ट और ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

PUBG mobile Game को एक नए रूप में भारत के लांच करने के लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 100 मिलियन डॉलर (734 करोड़) का निवेश करने का वादा किया है।

भारत मे लांच किया जाने वाला PUBG Mobile Game App सार्वजनिक रूप से पूरे भारत मे लांच किया जाएगा। इस game लांच करने वाली कंपनी की तरफ से साफ निर्देश दिया गया है कि यह Game players के डाटा को सुरक्षित रखेगा साथ स्थानीय नियमो का पालन किया जाएगा।

आरटीआई पर Meity का ब्यान

इसके साथ ही Meilt ने अपने ब्यान में कहाँ की Meity किसी भी गेम एप्लीकेशन, वेबसाइट को लांच करने की अनुमति नही देता है। यह ज़िम्मेदारी भारत सरकार मंत्रालय विभाग के पास होती है।

मतलब की अगर सीधे शब्दों में कहे तो PUBG को भारत मे दोबारा वापस लाने के लिए Metity की तरह से कोई अनुमति नही दी गयी है। बस इस gane की जगह PUBG Mobile Game को लाने की घोषणा हुई है लेकिन यह कब लांच होगा इसके लिए दिनांक जारी नही की है।

भारत मे 12 सिंतबर को बैन हुआ था PUBG

भारत और चीन में लगातार बढ़ते सीमा विवादों को लेकर भारत सरकार ने PUBG समेत भारत मे 49 एप्लीकेशन को बंद किया था जिससे चीन को काफी नुकसान की भरपाई का सामना करना पड़ा था।

निष्कर्ष

PUBG Game दुनिया भर में काफ़ी लोकप्रिय गेम बना गया है, लेकिन भारत में इस गेम को बैन करने के बाद भारतीय गेमर के लिए परेशानी का विषय बन गया था। इस गेम को दोबारा भारत मे लांच करने की अफवाह सामने आ रही थी जिसे भारत सरकार ने खारिज करते हुए अपना ब्यान जारी किया है। जिसके बारे में आप इस लेख के माध्यम से जान चुके है।

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

5 thoughts on “PUBG Mobile INDIA की वापसी पर सरकार का बड़ा बयान “हमने नहीं दी अनुमति””

Leave a Comment