ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की मौत, जन्‍म, परिवार और जीवन परिचय

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor): बॉलीवुड के चहेते एक्‍टर ऋषि कपूर का गुरुवार 30 अप्रैल 2020 को सुबह निधन हो गया है। उनका अंतिम संस्‍कार मुंबई में आज शाम को ही कर दिया गया है। आपको बता दें कि ऋषि दो साल से ल्‍यूकेमिया (Blood Cancer) की लड़ाई लड़ रहे थे।

ऋषि कपूर की मौत (Rishi Kapoor’s Death)

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ने 67 वर्ष की आयु में आज अंतिम सांस ली। लोकप्रिय अभिनेता कुछ समय से अस्वस्थ थे और मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती थे। अमिताभ बच्चन ने अपने सह-कलाकार के बारे में दुख व्यक्त करते हुए आज सुबह ट्विटर पर एक पोस्ट साझा की थी। बता दें कि एक दिन पहले ही बॉलीवुड का एक और सितारा इरफान खान का भी कैंसर के चलते बुधवार को निधन हो गया है।

ऋषि कपूर मुंबई में ही ‘शर्माजी नमकीन’ की शूटिंग कर रहे थे, जब वह इस साल की शुरुआत में बीमार पड़ गए थे और बाद में उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया था।

इरफान खान (Irrfan Khan): मृत्‍यु और जन्‍म के बीच संघर्ष की एक अनोखी कहानी

ऋषि कपूर का जन्‍म और उनका परिवार (Rishi Kapoor’s Birth And His Family)

ऋषि कपूर का जन्म बॉम्बे के चेंबूर में ऋषि राज कपूर एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था। यह अभिनेता-निर्देशक राज कपूर और उनकी पत्नी कृष्णा राज कपूर (नी मल्होत्रा) के दूसरे बेटे थे। तो वहीं यह अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के पोते थे। इनके भाई, रणधीर कपूर और राजीव कपूर, मामा, प्रेम नाथ, राजेंद्र नाथ, नरेंद्र नाथ और प्रेम चोपड़ा और पैतृक चाचा, शशि कपूर और शम्मी कपूर, सभी कलाकार थे। साथ ही इनकी दो बहनें भी थीं, बीमा एजेंट रितु नंदा और स्वर्गीय रीमा जैन। बता दें कि कपूर ने कैंपियन स्कूल, मुंबई और मेयो कॉलेज, अजमेर में पढ़ाई की थी।

बॉलीवुड से आयी बुरी खबर, इस मशहूर अभिनेता का हुआ आकस्मिक निधन

Rishi Kapoor's Life Introduction
Rishi Kapoor’s Life Introduction

ऋषि कपूर का जीवन परिचय (Rishi Kapoor’s Life Introduction)

आपको बता दें कि Rishi Kapoor की पहली ऑन-स्क्रीन उपस्थिति लगभग तीन साल की उम्र में, उनके पिता राज कपूर की फिल्म श्री 420 में “प्यार हुआ, इकरार हुआ है”, गीत में हुई थी। इन्होंने राज कपूर की 1970 की फिल्म मेरा नाम जोकर में अभिनय किया, जो बाद के चरित्र के बचपन को दर्शाती है। इन्होंने 1973 की फिल्म बॉबी में अपने पिता द्वारा निर्देशित डिंपल कपाड़िया के साथ अपनी पहली प्रमुख भूमिका निभाई।

ये हैं बॉलीवुड की टॉप 10 एक्‍शन एक्‍ट्रेसेस

ऋषि कपूर को मिलने वाले अवॉर्ड (Rishi Kapoor Received The Award)

ऋषि कपूर को उनके पिता राज कपूर की 1970 की फ़िल्म मेरा नाम जोकर में उनकी पहली भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिला। फिल्‍म बॉबी (1973) में, डिंपल कपाड़िया के विपरीत, एक वयस्क के रूप में उनकी पहली मुख्य भूमिका थी, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

यश चोपड़ा (Yash Chopra) की इन 10 फिल्‍मों ने सिखाया बॉलीवुड को रोमांस करना

ऋषि कपूर की 25 बेहतरीन फिल्‍में (25 Best Movies Of Rishi Kapoor)

ऋषि कपूर की फिल्‍मेंसन्
कर्ज1980
बॉबी1973
खेल खेल में1975
कभी-कभी1976
अमर अकबर एंथोनी1977
लैला-मजनू1976
सागर1985
ये वादा रहा1982
प्रेम रोग1982
नशीब1981
नगीना1986
हम किसी से कम नहीं1977
चांदनी1989
दीवाना1992
मेरा नाम जोकर1970
दामिनी1993
खोज1989
जमाने को दिखाना है1981
दो दुनी चार2010
डी-डे2013
कपूर एण्‍ड संस2016
लव आज कल2009
अग्निपथ2012
नमस्‍ते लंदन2007
बोल राधा बोल1992

अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न (Frequently Asked Questions)

ऋषि कपूर को क्‍या हुआ था? (What happend to Rishi Kapoor?)

साल 2018 में सबसे पहले, जब ऋषि कपूर ने बताया कि वह न्यूयॉर्क जा रहे हैं, तो अभिनेता ने कैंसर होने से इनकार किया। यह महीनों बाद था कि उनके परिवार ने पुष्टि की कि अभिनेता को अस्थि मज्जा के कैंसर का पता चला था। तब से, यह दस महीने से अधिक हो गया है कि ऋषि, अपनी पत्नी नीतू कपूर के साथ NYC में रह रहे थे, लेकिन कुछ दिन बाद वह पूरी तरह से ठीक हो गए थे।

ऋषि कपूर के पिता कौन हैं? (Who is father of Rishi Kapoor?)

राज कपूर

ऋषि कपूर को क्या बीमारी थी? (What disease did Rishi Kapoor have?)

कैंसर से एक सल की लड़ाई के बाद, ऋषि कपूर ने अपनी बीमारी के बारे में बात की थी। उन्‍होंने 2018 में ही कह दिया था कि कैंसर मुक्‍त हैं। वह अपना इलाज न्‍यूयार्क में करा रहे थे।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

Leave a Comment