यश चोपड़ा (Yash Chopra) की इन 10 फिल्‍मों ने सिखाया बॉलीवुड को रोमांस करना

भारतीय फिल्‍मों को रोमांस का पाठ पढ़ाने वाले यश चोपड़ा को कौन नहीं जानता है। यश चोपड़ा ने 1973 में जहां दाग जैसी सुपरहिट लवस्‍टोरी लोगों के सामने पेश की तो वहीं लम्‍हे जैसी प्रेम कहानी से प्‍यार को एक नया आयाम दिया। यश चोपड़ा की सारी फिल्‍में यशराज बैनर के तले तब से अब तक बनती आ रही हैं। तो आइए जानते हैं यशराज बैनर और यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्‍मों के बारे में।

जब तक है जान

यशराज बैनर के तले यश चोपड़ा की यह आखिरी फिल्‍म थी। 2012 की यह एक रोमांटिक सुपरहिट फिल्‍म थी। फिल्‍म की शूटिंग खत्‍म होने के एक या दो दिन बाद ही यश चोपड़ा की डेंगु से मौत हो गई थी। इस फिल्‍म लीड रोल निभाया था रोमांस के किंग शाहरुख खान, कटरीना कैफ और अनुष्‍का शर्मा ने।

रब ने बना दी जोड़ी

रब ने बना दी जोड़ी 2008 की सबसे बड़ी रोमांटिक हिट लव स्‍टोरी रही। इस फिल्‍म में भी शाहरुख खान और अनुष्‍का शर्मा ने लीड रोल प्‍ले किया था। अनुष्‍का शर्मा की यह पहली फिल्‍म थी।

फना

यशराज बैनर के तले बनी फना फिल्‍म 2006 में रिलीज हुई थी। फिल्‍म में आमिर खान और काजोल में मुख्‍य रोल निभाया है। फिल्‍म में आमिर तो वैसे एक आतंकवादी बनी हुए हैं लेकिन फिर भी इस फिल्‍म एक जबरजस्‍त इमोशनल लव स्‍टोरी है।

आ गया नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की नयी फिल्म का ट्रेलर, यहाँ देखें।

वीर-जारा

वीर-जारा 2004 की सबसे बड़ी हिट रोमांटिक फिल्‍म थी। इस फिल्‍म में भी शाहरुख खान लीड रोल में थे, लेकिन शाहरुख के अपोजिट इसमें प्रीति जिंटा थीं। दरअसल शाहरुख खान यशराज बैनर के सबसे डिमांडिंग स्‍टार रहे हैं। इसी बैनर के तले बनी फिल्‍मों से उन्‍हें रोमांटिक हीरो का ताज मिला है।

साथिया

2002 में रिलीज हुई फिल्‍म साथिया वैसे तो एक कॉमन लव स्‍टोरी लेकर आयी लेकिन फिल्‍म की स्‍टोरी लाइन जिस प्रकार से लोगों के सामने पेश की गई वह सबको बहुत ही पसंद आयी। यह फिल्‍म भी बहुत बड़ी हिट साबित हुई। फिल्‍म में विवेक ओबेरॉय और रानी मुखर्जी मुख्‍य भूमिका में हैं।

मोहब्‍बतें

यह फिल्‍म 200 रिलीज हुई। फिल्‍म में शाहरुख और ऐश्‍वर्या राय मुख्‍य भूमिका में थे।

दिल तो पागल है

यह 1997 में रिलीज हुई। फिल्‍म में शाहरुख, करिश्‍मा कपूर, माधुरी दीक्षित और अक्षय कुमार लीड रोल में हैं।

दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे

यह अपने समय की सबसे बड़ी हिट है। 1995 में यह फिल्‍म रिलीज हुई थी और इसे अपार सफलता मिली है।

लम्‍हे

लम्‍हे फिल्‍म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने मुख्‍य किरदार का रोल प्‍ले किया है। फिल्‍म 1991 में रिलीज हुई थी।

कभी-कभी

यह फिल्‍म लव ट्राएंगल पर आधारित है। जिसमें अमिताभ बच्‍चन, शशि कपूर, राखी मुख्‍य रोल में है।

ये हैं हॉलीवुड के 4 सबसे ताकतवर सुपर हीरो

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

1 thought on “यश चोपड़ा (Yash Chopra) की इन 10 फिल्‍मों ने सिखाया बॉलीवुड को रोमांस करना”

Leave a Comment