RBI: क्रेडिट और लोन खाताधारको को मिलेंगे इलेक्ट्रॉनिक कार्ड, जाने इसकी विशेषताएं

RBI के अनुसार आने वाले समय में बैंक खाताधारकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी करेंगे। ये कार्ड ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी से युक्त होंगे। इस कार्ड का उपयोग कर के बैंक अकाउंट में पैसे न होने पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा ले पाएंगे। ओवरड्राफ्ट की सुविधा लोन की तरह ही होती है।

RBI के अनुसार जुलाई 2015 में बैंकों को बचत बैंक/ चालू खाते वाले ग्राहकों को डेबिट कार्ड जारी करने के दिशानिर्देश दिए गए, लेकिन यह सुविधा क्रेडिट/ लोन खाता धारकों को नहीं दी गई। लेकिन अब RBI के दिशानिर्देश के अनुसार बैंक ओवरड्राफ्ट खाता रखने वाले ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी कर सकते हैं।

RBI EMI Moratorium: EMI को टालने या जारी रखने के लिए करे ये काम

ओवरड्राफ्ट के तहत जारी किये जाने वाले कार्ड केबल देश में ही उपयोग किये जा सकेंगे। इस सुविधा के तहत निकाले गए पैसे को ब्याज सहित एक सीमित समय के अंदर ही चुकाना होगा। यदि आप पैसे समय पर नहीं चुका पाते तो आप आगे इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

ओवरड्राफ्ट खाता क्या है?

ओवरड्राफ्ट खाता लोन अकाउंट की तरह ही होता है। ओवरड्राफ्ट खाते में आप को सीमित पैसे निकालने की अनुमति बैंक देता है, जो की एक सीमित समय के लिए होता है। इसमें आप को ब्याज भी देना होता है। ओवरड्राफ्ट खाते की बिसेषता यह है की इसमें खाते से निकाली गई राशि पर ही ब्याज देना होता है। जबकि पर्सनल लोन पर आप को लोन अमाउंट पर पूरा ब्याज देना होता है।

ओवरड्राफ्ट
ओवरड्राफ्ट

उद्धरण के लिए यदि आप किसी फर्म में ओवरड्राफ्ट खता खुलवाते है और यदि फर्म आप को 10 लाख की ओवरड्राफ्ट सविधा 5 साल के लिए देता है और आप केबल 2 लाख रूपये निकालते है तो आप को केबल 2 लाख रूपये पर ही ब्याज लगेगा।

छोटी बचत योजनाएं PPF, NSC, KVP की ब्‍याज दरों में हुई कटौती

ओवरड्राफ्ट सुविधा क्या है?

ओवरड्राफ्ट सुविधा बैंकों की ओर से दी जाने वाली एक फाइनेंशियल सुविधा है। अगर आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं है तब भी आप अपने बैंक से ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत पैसे निकाल सकते है। इस ओवरड्राफ्ट के तहत निकाले गए पैसे पर आप को बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज देना होगा।

कोरोना वायरस का कहर: RBI अपनी नीतियों में कर सकता है बदलाव

ओवरड्राफ्ट लिमिट क्या होगी?

सभी ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट सविधा के लिए एक लिमिट निर्धारित होगी। उस निर्धारित लिमिट के तहत ही आप पैसे निकाल पाएंगे। ओवरड्राफ्ट लिमिट बैंको द्वारा ग्राहको की क्रेडिट हिस्ट्री , अकॉउंट हिस्ट्री को ध्यान में रख कर बैंको के द्वारा दी जाएगी। इस ओवरड्राफ्ट की सविधा एक सीमित अबधि के लिए ही दी जाती है।

PMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 क्या है इससे मिलने वाले लाभ की पूरी जानकारी

ओवरड्राफ्ट के लिए जरुरी दस्तावेज

इस सुविधा के लिए बेसिक दस्तावेज की जरुरत होती है। ओवरड्राफ्ट अकांउट की सुविधा के लिया अलग-अलग बैंकों की अपनी अलग-अलग योग्यता और शर्तें हैं। आप को जिस बैंक से ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेनी है उस बैंक से संपर्क कर के आप जरुरी दस्तावेज और अन्य जानकारी ले सकते है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

1 thought on “RBI: क्रेडिट और लोन खाताधारको को मिलेंगे इलेक्ट्रॉनिक कार्ड, जाने इसकी विशेषताएं”

Leave a Comment