पीएम किसान योजना को लेकर सरकार ने किया बड़ा फैसला

सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 6,000 रुपये का लाभ उठाने के लिए आधार सीडिंग की तारीख 30 नवंबर तक बढ़ा दी है। यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक में निर्णय लिया गया।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बैठक के बाद मीडिया को बताया, कैबिनेट ने 30 नवंबर 2019 तक आराम करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 1 अगस्त, 2019 से लाभ प्राप्‍त करने के लिए आधार लिंक की प्रक्रिया अनिवार्य है। बता दें कि योजना के तहत हर साल किसान को तीन गुना 2-2 हजार रुपये खेती-किसानी के लिए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रबी (सर्दियों) की बुवाई से पहले किसानों की मदद के लिए तारीख बढ़ा दी गई है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सुधार कैसे करें

7 करोड़ से अधिक किसान हो चुके हैं लाभांवित

मंत्री ने कहा कि 7 करोड़ से अधिक किसान पहले ही पीएम-किसान योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं, जिसके तहत प्रत्येक किसान को तीन बराबर किस्तों में 6,000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।

PM किसान सम्‍मान निधि योजना से जुड़ी सारी जानकारी

14 करोड़ किसानों को 87,00 करोड़ रुपये मिलेंगे

प्रकाश जावेडकर ने कहा कि इससे बड़ी संख्या में उन किसानों को राशि तत्काल जारी की जा सकेगी जो आधार से जोड़ने की अनिवार्यता के कारण इसका लाभ नहीं ले पा रहे थे। मंत्री ने आगे कहा कि पीएम किसान एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत लगभग 14 करोड़ किसानों को 87,00 करोड़ रुपये मिलेंगे। पच्छिम बंगाल और दिल्ली के किसान को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। जावड़ेकर ने कहा कि तारीख बढ़ाई जाने से किसान आरबी फसलों की बुवाई से पहले कच्‍चामाल आसानी से खरीद सकेंगें। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 27,000 करोड़ रुपये पहले ही सूचीबद्ध किए गए हैं।

हेल्‍पलाइन की लें मदद

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में यदि आपका पंजीकरण हो चुका है फिर भी पैसा नहीं मिल रहा है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। पहले आप अपने रेवेन्यू अधिकारी यानी लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। वहाँ बात नहीं बन रही है तो सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN हेल्प डेस्क) के ई-मेल ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) पर संपर्क कर सकते हैं। वहाँ से भी न बात बनी तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (डायरेक्ट हेल्पलाइन) पर फोन करें।

Wrong Number से परेशान है तो करे ये काम

Welcome to Sandeep Singh HINDI Content Writing! I'm Sandeep Singh, a skilled Hindi content writer with expertise in commerce and computer applications. I offer tailored solutions to meet your content needs. Whether you require captivating blog posts, persuasive website copy, or engaging social media content, I deliver high-quality, industry-relevant material. With a background in B.Com (CA) and a PGDCA, I possess a deep understanding of various business domains and the technical knowledge to optimize content for search engines. Trust me to provide professional, detail-oriented content that elevates your brand's online presence. Let's collaborate and achieve success in the digital world! Contact me today!

2 thoughts on “पीएम किसान योजना को लेकर सरकार ने किया बड़ा फैसला”

Leave a Comment