तेजस एक्‍सप्रेस हुई लेट, यात्रियों को मिलेगा इतना मुआवजा

प्राइवेट ट्रेन यानी देश की फास्‍ट एक्‍सप्रेस ट्रेन यानी तेजस ट्रेन पहली बार लेट हो गई है, जिससे अब सरकार के वादे के अनुसार यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा। लखनऊ जंक्शन पर गुरुवार रात कृषक एक्सप्रेस के दो कोच डिरेल होने से शुक्रवार सुबह तक ट्रेनों का संचालन अस्त-व्यस्त रहा। इस कारण पहली बार नई दिल्ली जाने वाली 82501 तेजस एक्सप्रेस पौने 3 घंटे लेट हो गई। ऐसे में आईआरसीटीसी ने वादे के अनुसार यात्रियों को मुआवजे दिलवाने का फैसला किया है। तो वहीं, डिरेलमेंट के कारण कृषक एक्सप्रेस 10 घंटे लेट हो गई। उसके अलावा लखनऊ मेल, पुष्पक एक्सप्रेस और चंडीगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें लेट हो गईं।

बुद्धा सर्किट टूरिस्‍ट ट्रेन हो रही है शुरु, जानिए पैकेज के बारे में

इतना मिलेगा मुआवजा 

आपको जानकर खुशी होगी कि देश में पहली बार किसी ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा मिलेगा। आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि कृष्ण एक्सप्रेस के डिरेलमेंट के कारण लखनऊ जंक्शन से यह ट्रेन पौने तीन घंटे देरी से रवाना हुई। वहीं दिल्ली पहुंचते-पहुंचते यह सवा तीन घंटे लेट हो गई। वापसी में भी यह ट्रेन नई दिल्ली से लगभग दो घंटे लेट रवाना हुई।

ऐसे में आईआरसीटीसी अपने वादे के अनुसार यात्रियों को बीमा कंपनी से 250-250 रुपये मुआवजा दिलाएगी। आईआरसीटीसी ने इसके लिए सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर पर लिंक भेज दिया है। इस लिंक पर यात्री क्लेम के लिए दावा कर सकते हैं। क्लेम मिलने पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करेगी।

सर्जिकल स्ट्राइक-3: भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान पर किया बड़ा हमला, जानें पूरा मामला

यात्रियों को हुई परेशानी 

इस तरह से कृषक एक्सप्रेस के यात्रियों को शुक्रवार पूरी रात लखनऊ जंक्शन के प्लेटफॉर्मों पर जगना पड़ा। यह ट्रेन रात 11:10 बजे के बजाए सुबह 09:10 बजे रवाना हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में यात्री सिटी स्टेशन और बादशाहनगर स्टेशन सहित रास्ते के अन्य स्टेशनों पर ट्रेन का इंतजार करते रहे हैं। एनईआर की लापरवाही से यात्रियों को सही जानकारी नहीं मिल सकी। पहले दो घंटे फिर तीन घंटे और उसके बाद लेट चलने का अपडेट करना ही बंद कर दिया। इससे यात्रियों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ीं।

UNGA 2019 समिट में मोदी से पंगा लेना, तुर्की को पड़ा महगा

Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

2 thoughts on “तेजस एक्‍सप्रेस हुई लेट, यात्रियों को मिलेगा इतना मुआवजा”

Leave a Comment