प्रेसिडेंट ट्रम्प फिर से मनाएंगे White House में दिवाली !!

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प गुरुवार यानि की २४ अक्टूबर को व्हाइट हाउस में दिवाली मनाएंगे, जो की वास्तविक दिवाली उत्सव से 3 दिन पहले होगा। आपको बता दें की प्रेसिडेंट ट्रम्प द्वारा व्हाइट हाउस में यह तीसरी बार दिवाली का आयोजन होगा, यह परंपरा पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने 2009 में शुरू की थी ।

0
Trump celebrating Diwali
Trump celebrating Diwali

वाशिंगटन से आ रही ख़बरों के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति (President of United States) डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) गुरुवार यानि की २४ अक्टूबर को व्हाइट हाउस (White House) में दिवाली (Diwali) मनाएंगे, जो की वास्तविक दिवाली उत्सव से 3 दिन पहले होगा। आपको बता दें की प्रेसिडेंट ट्रम्प द्वारा व्हाइट हाउस में यह तीसरी बार दिवाली का आयोजन होगा, यह परंपरा पूर्व राष्ट्रपति ओबामा (Ex-President Obama) ने 2009 में शुरू की थी ।
व्हाइट हाउस से प्राप्त सूचना के अनुसार ट्रम्प “दिया”(Lamp) जला कर दिवाली समारोह का शुभारम्भ करेंगे । अभी समारोह और उसमे होने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत सूचना नहीं आयी है।

क्या हुआ जब Howdy Modi कार्यक्रम में ट्रम्प मिले मोदी के परिवार से?

ट्रम्प ने पहली बार दिवाली उत्सव का आयोजन 2017 में व्हाइट हाउस के अपने ओवल ऑफिस में किया था जहा पर उन्होंने इंडियन-अमेरिकन समुदाय (Indian-American Community) के मुख्या लोगों और अपने प्रशासनिक सदस्यों के साथ दिवाली मनाई थी। पिछले वर्ष उन्होंने अमेरिका में भारत के राजदूत (Indian Ambassador to US) नवतेज सिंह सरना को दिवाली उत्सव (जो रूज़वेल्ट कक्ष में हुआ था) के लिए आमंत्रित किया था।

UNGA 2019 समिट में मोदी से पंगा लेना, तुर्की को पड़ा महगा

आपको बता दें की दिवाली उत्सव अमेरिका में शुरू हो चुका है और टेक्सास के गवर्नर (Governor of Texas) Greg Abott ने शनिवार को ही इंडियन -अमेरिकन समुदाय के साथ दिवाली मनाई है । उन्होंने अपने ट्वीट में कहा की ” हमने गवर्नर की हवेली (Governor’s Mansion) में दिए जलाये और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टेक्सास यात्रा (PM Narendra Modi Visit to Texas) के बारे में बात की। हमने अंधकार के ऊपर प्रकाश की जीत का पर्व मनाया।”

2017 में दिवाली उत्सव का दिया जलाते हुए ट्रम्प ने इंडियन -अमेरिकन समुदाय के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान को सराहा था और कहा था की “आप लोगों ने कला, विज्ञान, चिकित्सा, व्यवसाय और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण योगदान दिया है। अमेरिका ऐसे लोगों का विशेष धन्यवाद करता है जो हमारी सेनाओं में बहादुरी से अपनी सेवा दे रहे हैं और इस महान धरती पर हमेशा हर मामले में प्रथम प्रतिक्रिया और सेवा देते हैं।”
2017 और 2018 दोनों दिवाली पर ट्रम्प ने मोदी से अपनी दोस्ती का उल्लेख किया (इंग्लिश) था और २०१८ में उन्होंने कहा था की ” यूनाइटेड स्टेट्स के इंडिया (US-India Relations) के साथ गहरे सम्बन्ध हैं और प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी दोस्ती (Trump’s Friendship with PM Modi) के लिए आभारी हूँ।”

मोदी – जिनपिंग (Modi-Jinping ) की खास मुलाकात, क्या आतंक पर होगा प्रहार ?

ज्ञातव्य हो की अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव होने वाले हैं और वहां इंडियन-अमेरिकन कम्युनिटी भी एक बड़ा वोट बैंक है जिस पर ट्रम्प की नजर है। हाल ही में टेक्सास में आयोजित हौडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम में मोदी ने ट्रम्प की बहुत तारीफ की थी और ट्रम्प के साथ पुरे स्टेडियम के चक्कर लगाए जहा लगभग 50,000 से ज्यादा इंडियन -अमेरिकन लोग मौजूद थे और कहा जा रहा है की ट्रम्प को इससे चुनाव में बहुत फायदा हो सकता है।

अमेरिका ने किया आगाह- जम्मू-कश्मीर में हमला कर सकते हैं पाकिस्तानी आतंकी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here