2020 में कोई परेशानी ना हो इसलिए 1 जनवरी से पहले पूरा कर लें ये 4 काम

यदि आप नए साल में कोई खलल नहीं चाहते हैं तो आपको भी 1 जनवरी 2020 से पहले यानी 31 दिसंबर 2019 तक पैन से आधार को लिंक कराने, एसबीआई डेबिट कार्ड, आईटीआर फाइल करने और सर्विस टैक्‍स एवं एक्‍साइज ड्यूटी से जुड़ा काम पूरा करना होगा।

0
4 Work Must Be Done Before 1 January 2020
4 Work Must Be Done Before 1 January 2020

यदि आप नए साल में कोई खलल नहीं चाहते हैं तो आपको भी 1 जनवरी 2020 से पहले यानी 31 दिसंबर 2019 तक पैन से आधार को लिंक कराने, एसबीआई डेबिट कार्ड, आईटीआर फाइल करने और सर्विस टैक्‍स एवं एक्‍साइज ड्यूटी से जुड़ा काम पूरा करना होगा अन्‍यथा आपको परेशानी हो सकती है। अगर हो सके तो रश यानी भीड़ से बचने के लिए आज ही काम कर लें क्‍योंकि कल शनिवार और फिर रविवार है उसके बाद आपके पास सिर्फ दो दिन ही बचेंगे।

NaMo Temple: तमिलनाडु के एक किसान ने त्रिची में बनाया नमो मंदिर, जाने पूरा सच

तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर ये चार काम आपको पूरा कैसे करना है:

2 मिनट में पैन को आधार से लिंक करें (Pan-Aadhaar Link)

जैसा कि सरकार ने नोटिस जारी किया है कि पैन को 31 दिसंबर से पहले आधार से लिंक कराना अनिवार्य है अन्‍यथा आपका पैन व्‍यर्थ हो जाएगा। आयकर विभाग ने कहा है कि बेहतर कल के लिए इनकम टैक्स से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने के पैन को आधार से जोड़ने का काम 31 दिसंबर, 2019 तक पूरा कर लें। सूचना में कहा गया है कि पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। नहीं तो निवेश या लोन आदि से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे।

राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर (National Population Register): कैबिनेट में मिली मंजूरी, जानिए कब शुरु होगा काम

एसबीआई का डेबिट कार्ड (SBI Debit Card)

यदि आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं और बैंक का डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड उपयोग करते हैं तो आपके लिए सर्तक होने की जरुरत है। SBI ने कहा है कि ग्राहक अपने पुराने मैग्नेटिक एटीएम-डेबिट कार्ड को बदलवा लें। ग्राहकों को यह काम 31 दिसंबर 2019 तक करना है क्योंकि वह नए साल से अपने पुराने एटीएम-डेबिट कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

FASTag: अनिवार्यता की तारीख फिर से बढ़ी, आप के हर सवाल का जबाब यहाँ पढ़े

आईटीआर फाइल करें और जुर्माने से बचें (ITR File Last Date)

आपको बता दें कि यदि आपने 2018-2019 की ITR अब तक फ़ाइल नहीं की है तो आप आने वाले समय में भारी जुर्माने से बचने के लिए 31 दिसंबर तक ITR भर सकते हैं। इसे बिलेटेड आईटीआर के नाम से जाना जाता है। यूं तो बिलेटेड आईटीआर की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 तक भर सकते हैं, वे भी 10000 रूपए का जुर्माने के साथ। ऐसे में आप 31 दिसंबर 2019 तक बिलेटेड आईटीआर भरकर 5 हजार रूपए का कैश देकर 5 हजार रूपए बचा सकते हैं।

JFK हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए एक महिला को उबर में सबसे सस्ता विकल्प हेलीकॉप्टर की सवारी मिली है, जाने क्या है पूरा सच?

सर्विस टैक्‍स और एक्‍साइज ड्यूटी से जुड़ा काम (Service Tax And Excise Duty Related Work)

तो वहीं यदि आप भी किसी सेवा कर (सर्विस टैक्‍स) या एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) से संबंधित विवाद से जुड़े हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि 31 दिसंबर 2019 से पहले इसके समाधान के लिए पंजीकरण करा लें। आपको बता दें कि ऐसे विवादों का निपटारा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने इस स्कीम को शुरू किया था, जिसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

दबंग 3 रीव्‍यू (Dabangg 3 Review): एक्‍शन और कॉमेडी से भरपूर है फिल्‍म

फास्टैग क्या है? कैसे खरीदें और कैसे रिचार्ज करे? जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल

एसबीआई (SBI): 31 दिसंबर से बंद हो जाएंगे बैंक के ये डेबिट कार्ड, क्‍या करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here